• आडवाणी की महामहिम दलाई लामा से भेंट

    Posted On May – 19 – 2011

    ट्रिब्यून न्यूज सर्विस

    मेक्लोडगंज में बुधवार को बौद्ध गुरु दलाईलामा से भेंट करते लालकृष्ण आडवाणी तथा उनकी पुत्री प्रतिभा। साथ में मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल भी मौजूद हैं।

    शिमला, 18 मई। वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी के साथ आज मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने विभिन्न मुद्दों पर लम्बी मंत्रणा की। आईपीएल मैच के सिलसिले में धर्मशाला आए आडवाणी और धूमल के बीच राज्य भाजपा से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों के साथ-साथ प्रदेश के मौजूदा राजनीतिक परिदृश्य को लेकर भी बातचीत हुई। सूत्रों के अनुसार पार्टी विरोधी कार्यों में लगे भाजपा नेताओं की भूमिका के बारे में भी दोनों नेताओं ने बातचीत की।
    धूमल आज लगभग सारा दिन आडवाणी के साथ रहे। पहले उन्होंने सुबह नाश्ते की मेज पर उनसे विचार-विमर्श किया और इसके बाद भी दोनों नेता काफी देर तक अकेले रहे। धूमल आडवाणी के साथ क्रिकेट स्टेडियम में भी गए। दोनों नेताओं के बीच आज हुई बातचीत के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य भाजपा से जुड़े अहम मसलों को लेकर पार्टी हाईकमान द्वारा जल्दी ही कुछ महत्वपूर्ण फैसले लिए जा सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि आडवाणी ने प्रदेश में भाजपा की स्थिति को लेकर भी मुख्यमंत्री के साथ विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें राज्य में भाजपा सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस तरह से प्रदेश में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया जाना है। उन्होंने पार्टी को मजबूत करने के संबंध में उठाए गए कदमों का ब्यौरा भी आडवाणी को दिया। मुख्यमंत्री धूमल को पार्टी हित में हर आवश्यक कदम उठाए जाने का भरोसा देते हुए आडवाणी ने कहा कि हाईकमान से विचार-विमर्श करके जल्दी ही संवेदनशील मसलों का हल ढूंढ लेना चाहिए। आडवाणी ने धूमल को राज्य में बेहतर ढंग से काम करने के बदले सरकार की उपलब्धियों को जनता में पहुंचाए जाने की सलाह भी दी। उन्होंने ये भी कहा कि प्रदेश में पार्टी की मजबूती के लिए अगर हाईकमान की तरफ से किसी भी तरह के सहयोग की जरूरत होगी तो वह अवश्य दिया जाएगा। आडवाणी और धूमल की आज की इस बातचीत को राज्य भाजपा के मौजूदा राजनीतिक हालातों के मद्देनजर काफी अहम माना जा रहा है।
    धर्मशाला (निस)। धर्मशाला में भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी  बुधवार को  दलाई लामा से मिलने गए और उन्होंने लगभग आधे घंटे तक विभिन्न पहलुओं पर महामहिम से बातचीत की।  समझा जा रहा है कि लाल कृष्णआडवाणी ने  उनसे दलाई लामा के साथ लगभग आधे घंटे तक तिब्बत के मसले पर बातचीत की। आडवाणी दलाईलामा से काफी समय से मिलना चाहते थे। सूत्रों के अनुसार आडवाणी ने तिब्बत के प्रति चीन के रवैये की जानकारी भी हासिल की।   उनके साथ  उन की पुत्री प्रतिभा आडवाणी और प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भी साथ थे। धर्मशाला के दौरे के दौरान प्रदेश भाजपा अध्यक्ष खीमी राम और मुख्यमंत्री तथा सांसद शांता कुमार भी उपस्थित रहे। समझा जा रहा है कि इन नेताओं ने आडवाणी को राज्य की राजनीतिक स्थिति से अवगत करवाया और कांगड़ा के सांसद डा. राजन सुशांत की भुमिका की भी शिकायत की। इस संबंध में प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष पहले भी हाई कमान को इस बारे शिकायत दर्ज करवा चुके है। प्रदेश पार्टी के नेता चाहते है कि उनके व्यवहार के प्रति लगाम लगें।
    इससे पूर्व लाल कृष्ण आडवाणी एचपीसीए का मैदान देखने गये और वे प्राकृतिक छटा के आंचल में बने इस स्टेडियम को विश्व का सर्वोतम स्टेडियम बताया। इस बीच 21 मई को होने वाले आईपीएल मैच के लिए  दलाईलामा ने शिरकत करना स्वीकार कर लिया है। बुधवार को पंजाब किंग्स इलेवन क्रिकेट टीम के सदस्य महामहिम दलाईलामा से मिलने गये और उन्होंने आशीर्वाद लेने के बाद उनसे मैच देखने का आग्रह किया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

    Categories: मुख्य समाचार, विविधा

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *