• तिब्बतियों के लिए ‘घर’ जैसा हिमाचल

    दिव्या हिमाचल, 4 दिसंबर 2018

    धर्मशाला  —भारत व हिमाचल सरकार हमेशा तिब्बत के लोगों की हितैषी रही है। वहीं, तिब्बत व हिमालयी क्षेत्रों में शांति के लिए भारत सरकार द्वारा अहम प्रयास किए गए हैं। कुछ ऐसे ही मुद्दों को लेकर हिमाचल प्रदेश हिमालय परिवार ने मंगलवार को मकलोडगंज में ‘हिमाचल एवं तिब्बत के मध्य सौहार्द संबंध’ विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

    कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य इंद्रेश कुमार ने कहा कि आज आवश्यकता है कि सभी देशों की सीमाएं सेना सीमा के बदले आम जन सीमा के रूप में विकसित हों। इससे सेनाओं एवं हथियारों पर व्यय होने वाले धन को लोगों की अन्य आवश्यकताओं पर व्यय किया जा सके।

    शीघ्र ऐसा समय आएगा जब तिब्बत के लोगों को उनकी खोई हुई स्वायतता प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि चीन यूं तो बड़ा और शक्तिशाली देश होने का दावा करता है, लेकिन तिब्बत में दलाईलामा की फोटो तक ले जाने से उसे डर लगता है। वहां किसी को दलाईलामा की फोटो तक नहीं ले जाने दी जाती है। उन्हें कहा कि डोकलाम में भारत की कूटनीति के चलते चीन को मुंह की खानी पड़ी।

    हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डा. बिंदल ने अपने संबोधन में कहा कि  तिब्बत समेत पूरे विश्व की शांति के लिए हिमालय क्षेत्र की सुरक्षा बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में नीतिगत निर्णयों के साथ प्रयास किए हैं और भारत एक शक्तिशाली देश के रूप में उभरा है। उन्होंने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए तिब्बत एवं धर्मशाला के लोगों द्वारा किए गए सामूहिक प्रयासों की प्रशंसा की।

    कार्यक्रम के दौरान निर्वासित तिब्बत सरकार के स्वास्थ्य मंत्री वांगचुक ने अतिथियों का स्वागत करते हुए संस्था द्वारा तिब्बत के लोगों के हित में चलाए जा रहे कार्यक्रमों की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत एवं हिमाचल सरकार हमेशा तिब्बत के लोगों की हितैषी रही है। इस दौरान तिब्बती बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए तथा संस्था द्वारा सामाजिक क्षेत्र में विशेष कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। समारोह में धर्मशाला भाजपा मंडल के पदाधिकारी, पार्षद, तिब्बत निर्वासित सरकार के प्रतिनिधि एवं अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

    Link of news article: http://www.divyahimachal.com/2018/12/%E0%A4%A4%E0%A4%BF%E0%A4%AC%E0%A5%8D%E0%A4%AC%E0%A4%A4%E0%A4%BF%E0%A4%AF%E0%A5%8B%E0%A4%82-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B2%E0%A4%BF%E0%A4%8F-%E0%A4%98%E0%A4%B0-%E0%A4%9C%E0%A5%88/

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *