• तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा से मिले अमेरिकी कांग्रेस के छह सदस्य

    हिमाचल अभी अभी, 3 अगस्त 2019

    दलाई लामा से तिब्बत मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की

    धर्मशाला। अमेरिकी कांग्रेस के छह सदस्यों वाले उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल (High-level delegation of six members of US Congress) ने शनिवार को मैक्लोडगंज में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा (Dalai Lama) से मुलाकात कर तिब्बत मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे कांग्रेसमैन डेविड प्राइस ने कहा कि हम दलाई लामा की पवित्रता और तिब्बती लोगों के विश्वास, संस्कृति और भाषा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के कारण उनसे मिलने आए हैं।

    उन्होंने तिब्बत और तिब्बतियों के साथ तिब्बती धर्म और संस्कृति (Tibetan religion and culture) के संरक्षण में प्रतिनिधिमंडल की एकजुटता की पुष्टि की। उन्होंने तिब्बत के लिए अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। बैठक के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने दुनिया भर में लोकतंत्र की प्रणाली को बढ़ावा देने में अपना समर्थन (Support) दिया और इस बीच निर्वासन में तिब्बती लोकतंत्र की प्रणाली को अपना पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया।

    केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के अध्यक्ष डॉ. लोबसांग सांगे ने बातचीत के दौरान निर्वासन में तिब्बती लोकतंत्र के विकास पर प्रतिनिधिमंडल को समझाया और उन्हें निर्वासन में केंद्रीय तिब्बती सरकार के तहत विभिन्न विभागों से परिचित कराया। अमेरिकी कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल में द्विदलीय आयोग हाउस डेमोक्रेसी पार्टनरशिप के सदस्य कांग्रेसमैन नील डन (रेप-एफएल), कांग्रेसमैन वर्न बुकानन (रेप-एफएल), कांग्रेसमैन डेविड प्राइस (डीई-एनसी), कांग्रेसमैन जॉन रदरफोर्ड (रेप-एफएल), कांग्रेसमैन सुसान डेविस (डेम-सीए) और कांग्रेसमैन गेरी कोनोली (डेम) शामिल हैं।

    Source: https://himachalabhiabhi.com/latest-news/six-members-of-the-american-congress-met-with-dalai-lama-at-mcleodganj.html

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *