• तिब्बती समाज की आवाज बन रहे भारत-तिब्बत सहयोग मंच का मनाया गया 20वां स्थापना दिवस

     

    दैनिक भास्कर, 6 मई 2019

    भारत तिब्बत सहयोग मंच के गठन के समय से ही मंच तिब्बत को मुक्ति दिलाने के लिए और तिब्बती समाज के सहयोग के लिए…

    भारत तिब्बत सहयोग मंच के गठन के समय से ही मंच तिब्बत को मुक्ति दिलाने के लिए और तिब्बती समाज के सहयोग के लिए प्रयत्नशील है।

    आज से 20 साल पहले 1999 में तिब्बती समाज के पांच छह लोग और भारतीय समाज से 10 से 11 लोग मिलकर इस मंच की रचना की। बौद्ध गुरु दलाई लामा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व सरसंघचालक सुदर्शन के आशीर्वाद, इंद्रेश कुमार के मार्गदर्शन तथा डॉ कुलदीप चंद अग्निहोत्री के संरक्षण में बनाया गया यह मंच तिब्बती समाज की आवाज बना हुआ है।

    उनके आंदोलन को काफी हद तक विश्व पटल पर लाने में सफल रहा है। तिब्बत को आजाद कराने की बात हो या कैलाश मानसरोवर की मुक्ति की बात हो। भारत-तिब्बत सहयोग मंच ने हर स्तर पर इसे प्रमुखता से उठाया है। उक्त बाते रविवार को तिब्बती बौद्ध मठ में भारत तिब्बत मंच द्वारा आयोजित 20वां स्थापना दिवस के मौके पर बौद्ध मठ के मुख्य पुजारी द्वारा जानकारी दी गई।

    उसके पहले अतिथियों को स्वागत खादा पहनाकर किया गया। वक्ताओं ने कहा कि मंच ने देश के सभी प्रांतों में अपनी टीम बना ली है तथा हर जिले और तहसील स्तर पर उपस्थिति का प्रयास जारी है। बीटीएसएम तिब्बत के आजादी के साथ तिब्बती समाज के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने में भी सहयोग करता है। मौके पर ई. सोमू कुमार शर्मा, शिवाकांत तिवारी, भंते अर्चना पांडेय, अनिता सिंह, पूनम सिन्हा, तिब्बत मंदिर के मुख्य पुजारी यतु थापा लामा आदि थे।

    Link of news article: https://www.bhaskar.com/bihar/gaya/news/celebration-of-tibetan-society-is-celebrated-on-20th-anniversary-of-india-tibetan-cooperation-forum-071606-4493180.html

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *