• तिब्बत में चीनी शासन का विरोध कर रही बैद्ध नन ने किया खुद को आग के हवाले

    दैनिक भास्कर, 11 अप्रैल 2015
    yeshi-khando_1428751618बीजिंग। पूर्वी तिब्बत के कर्द्जे इलाके में एक 47 वर्षीय बौद्ध नन ने खुद को आग लगा ली। घटना बुधवार की है। जानकारी के मुताबिक, ​येशी खान्दो नांगकांग आश्रम की नन थी। उसने सिचुआन प्रांत के कर्द्जे जिले में एक पुलिस थाने के पास प्रदर्शन के दौरान आत्मदाह कर लिया। गौरतलब है कि पिछले कई सालों से तिब्बती मूलनिवासी चीनी शासन का विरोध कर रहे हैं।
    विदेशी अधिकार समूह के मुताबिक, अब तक दर्जनों तिब्बती इसके विरोध में आत्मदाह कर चुके हैं। आत्मदाह से पहले येशी कर्द्जे स्थित मठ गई थी। प्रदर्शन के दौरान वह बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को तिब्ब्त वापस बुलाने की मांग कर रही थी। इसके अलावा वह ‘तिब्बत नीड्स फ्रीडम’ के भी नारे लगा रही थी।
    इस दौरान आत्मदाह की सूचना मिलते ही चीनी सुरक्षा बल और स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंची और आग को बुझाने के बाद येशी को साथ ले गए। हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि वह जीवित है या नहीं। लेकिन येशी के परिवार वालों ने उसका अंतिम संस्कार कर दिया है।
    Link of news: http://www.bhaskar.com/news/INT-CHN-nun-sets-herself-on-fire-to-protest-chinese-rule-in-tibet-4961168-PHO.html

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *