• दलाई लामा के जन्मदिन पर चीनी सैनिकों ने की घुसपैठ, दिखाये विवादित पोस्टर

    प्रभात खबर, 13 जुलाई 2019

    नयी दिल्ली: भारत चीन सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा से सटे जम्मू कश्मीर के लेह जिले के कोयूल गांव के ग्रामीणों को चीनी सैनिकों ने बैनर दिखाये जिस पर लिखा था ‘तिब्बत को तोड़ने वाली सभी गतिविधियों को प्रतिबंधित’ करो। ये वाकया उस समय का है जब कोयूल गांव के ग्रामीण दलाई लामा के जन्मदिन के मौके पर समारोह का आयोजन कर रहे थे।

    इस दौरान चीनी सैनिक सादे कपड़ों में थे। साउथ ब्लाक के सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि चीनियों ने हालांकि वास्तविक नियंत्रण रेखा को पार नहीं किया था लेकिन बैनर दिखाये थे, जिस पर लिखा था ‘तिब्बत को तोड़ने वाली सभी गतिविधियों को प्रतिबंधित’ करो। एक अन्य सूत्र ने बताया, ‘छह जुलाई को जब लद्दाख के ग्रामीण दलाई लामा का जन्मदिन मना रहे थे तो सामान्य कपड़ों में 11 चीनी दो वाहनों में सवार होकर आये। उन लोगों ने इसके बाद ग्रामीणों को बैनर दिखाये और 30 से 40 मिनट तक वहां इंतजार किया लेकिन उन्होंने वास्तविक नियंत्रण रेखा पार नहीं की।’

    भारत और चीन विवादित सीमा साझा करते हैं और पिछले साल दोनों देशों की सेनाओं के बीच डोकलाम में 73 दिनों तक गतिरोध जारी रहा था। इस दौरान काफी दिनों तक दोनों ओर से सैनिकों के बीच कई बार धक्का-मुक्की की भी नौबत आ गयी थी।
    Source: https://www.prabhatkhabar.com/news/delhi/story/1306654.html

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *