• दलाई लामा ने कहा, मैं 100 साल तक जीवित रहूंगा

    दैनिक भास्कर, 5 जुलाई 2019

    धर्मशाला(प्रेम सूद) . तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाई लामा का 6 जुलाई को 84 वां जन्मदिन है। इसकी सेलिब्रेशन के लिए केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। उनकी दीर्घायु और अच्छे स्वास्थय की कामना के लिए शुक्रवार को मैक्लोडगंज स्थित चुगलाखंग बौद्ध मठ में विशेष पूजा अर्चना की गई।

    इस मौके पर दलाई लामा खुद भी उपस्थित रहे।उन्होंने कहा कि वह कम से कम 100 साल तक जरूर जीवित रहेंगे और इसकी गारन्टी है। दलाई लामा ने कहा यह मेरा दृढ़ संकल्प है मेरी आयु 100 वर्ष के आसपास होगी।

    इसलिए मैं हमेशा भावुक लोगों और धर्म के लिए प्रार्थना करता हूं। मैं तिब्बतियों सहित कई लोगों की मदद करने में सक्षम रहा हूं।  मैं अधिक समय तक जीवित रह सकूं तो मैं अधिक संवेदनशील प्राणियों और बुद्ध के शिक्षण की सेवा कर सकूंगा जिससे इन्हें उन जगहों पर पुनर्जीवित किया जा सके।

    पूजा में बड़ी संख्या में विभिन्न क्षेत्रों से आए तिब्बतियों ने पारंपरिक वेशभूषा में दलाई लामा का आशीर्वाद प्राप्त किया। विदेशी पर्यटकों ने भी दलाई लामा के दर्शन किए और उनकी लंबी आयु के लिए कामना की।

    शनिवार यानीकि कल आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भाजपा सांसद किशन कपूर मुख्य अतिथि होंगे। प्रार्थना सभा के अलावा इस दौरान तिब्बती इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करेंगे।

    बता दें कि 14वें दलाई लामा तेनजिन ग्यात्सो का जन्म 6 जुलाई 1935 को तिब्बत के आमदो क्षेत्र के तक्तसर गांव में एक किसान परिवार में हुआ था। इनका असली नाम ल्हामो दोंडुब है। जब ये दो साल के थे तभी इन्हें 13वें दलाई लामा थुबतेन ग्यात्सो का अवतार माना गया और कुछ समय बाद 14वां दलाई लामा घोषित कर दिया गया। छह वर्ष की उम्र से दलाई लामा को मठ की शिक्षा दी जाने लगी।

    14वें दलाई लामा के रूप में वह 29 मई 2011 तक तिब्बत के राष्ट्राध्यक्ष रहे थे। इस दिन उन्होंने अपनी सारी शक्तियां तिब्बत की सरकार को दे दी थीं और आज वह सिर्फ तिब्बती धर्मगुरु हैं। वर्ष 1949 में चीन ने तिब्बत पर हमला किया और इस हमले के एक वर्ष बाद यानी वर्ष 1950 में दलाई लामा से तिब्बत की राजनीतिक विरासत को संभालने के लिए अनुरोध किया गया।

    Link of news article: https://www.bhaskar.com/himachal-chandigarh/shimla/news/special-prayer-to-be-organised-on-the-occassion-of-84th-birthday-of-tibetan-guru-dalai-lam-01587325.html

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *