• दलाई लामा ने खिलाड़ियों को दिए आत्मसंयम के टिप्स

    धर्मशाला। तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा ने कहा कि खेल में आत्मसंयम बहुत जरूरी है। बुधवार को उनसे मिलने पहुंचे पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाड़ियों से बातचीत करते हुए दलाईलामा ने खिलाड़ियों को आत्मशांति के टिप्स भी दिए। भारतीय क्रिकेट पसंद दलाईलामा ने कहा कि खेलों को लेकर उनका ज्ञान शून्य है, लेकिन वह भी इसका आनंद लेना चाहते हैं।

    उन्होंने कहा कि भारत का क्रिकेट उन्हें बेहद पसंद है। जब मैंने पिछली बार मैच देखा तो मैंने मुख्यमंत्री धूमल से पूछा था कि कौन जीता और कौन हारा। दलाईलामा ने कहा कि भारत में विभिन्न संस्कृतियों का समावेश होने के बावजूद लोगों में सदभाव है। मेरा मस्तिष्क प्राचीन नालंदा स्कूल की यादों से भरा है और मेरे शरीर का भोजन भारत की चपाती, चावल और दाल है।

    21 को देखेंगे मैच

    पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाड़ियों ने बुधवार को मैक्लोडगंज स्थित चुगलाखंग बौद्ध मठ में तिब्बतियों के सर्वोच्च धर्मगुरु दलाईलामा का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर दलाईलामा ने खिलाड़ियों को मन को नियंत्रित करने की विधि बताने के साथ-साथ आत्मसंयम, अहिंसा व सत्य के मार्ग पर चलने का उपदेश दिया।

    मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने दलाईलामा से आईपीएल सी-जन-4 के 21 मई को धर्मशाला में आयोजित होने वाले मैच में विशेष रूप से शिरकत करने का आग्रह किया, जिस पर दलाईलामा ने सहर्ष सहमति प्रदान की। 21 मई को धर्मशाला में पंजाब किंग्स इलेवन और डेक्कन चार्जेस के मध्य मैच खेला जाएगा। जिसमें मुख्यातिथि के रूप में दलाईलामा शिरकत करेंगे।

    सितारों के दीदार को उमड़ी क्रिकेट प्रेमियों की भीड़

    धर्मशाला आईपीएल टीम खिलाड़ियों के दीदार के लिए धर्मशाला पहुंचे बाहरी राज्यों के पर्यटकों की मैक्लो रेस्टोरेंट मैक्लोडगंज, व्हाइट हैवन और होटल क्लब महिंद्रा में देर रात तक भीड़ जुटी रही। स्टेडियम में अपने चहेते खिलाड़ियों को चौके—छक्के लगाते देखकर उत्साहित क्रिकेट प्रेमियों ने मैच के दीदार और ऑटोग्राफ लेने होटलों के बाहर जुटे रहे। पंजाब किंग्स इलेवन के खिलाड़ियों ने मैक्लोडगंज सहित आसपास के पर्यटक स्थलों का भ्रमण किया। खिलाड़ियों ने मैक्लोडगंज के सुहावने मौसम में धौलाधार की पहाड़ियों सहित रमणीक पर्यटक स्थलों का दीदार किया। धर्मशाला में लगातार दो जीत दर्ज कर चुके टीम खिलाड़ियों ने मैक्लोडगंज में घूमने का खूब आनंद उठाया।

    रॉयल चैलेंजर्स वापिस लौटे

    रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाड़ी बुधवार को वापिस लौट गए। मंगलवार को पंजाब किंग्स इलेवन से हार के बाद बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स के खिलाड़ी किंगफिशर की फ्लाइट से दिल्ली रवाना हो गए।

    Categories: लेख व विचार, विविधा, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *