• दलाई लामा ने दान में मिली राशि अस्पताल निर्माण में लगाई

    सूचना का अधिकार (आरटीई) के तहत दाखिल की गई एक याचिका के जरिए इस बात का खुलासा हुआ है।

    दलाई लामा दान में मिली ऐसी ही एक धनराशि का सदुपयोग हमाचल प्रदेश में एक अस्पताल के निर्माण में किया। इसके लिए उन्होंने कम से कम एक करोड़ रुपये दिए हैं।

    मंडी में शुक्रवार को आरटीआई कार्यकर्ता लवण ठाकुर ने बताया कि दलाई लामा ने पालमपुर में एक मेडिकल कॉलेज एवं अनुसंधान संस्थान स्थापित करने के लिए एक न्यास (ट्रस्ट) को एक करोड़ रुपये दिए हैं।

    इलाके अलावा दलाई लामा देश-विदेश में रहने वाले अपने अनुयायियों से भी अस्पताल के निर्माण के लिए दान देने को प्रेरित किया करते हैं। इसकी वजह से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार के नेतृत्व वाले न्यास को 1.5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दान में मिली।

    ठाकुर को मिली सूचना के अनुसार दलाई लामा ने ‘विवेकानंद मेडिकल एंड रिसर्च ट्रस्ट’ को दो बार में, नौ जनवरी 2003 और 29 नवम्बर 2003 को 50-50 लाख रुपये दिए हैं।

    दलाई लामा की अपील पर न्यूयार्क में रहने वाले चार लोगों ने एक ही दिन करीब एक करोड़ रुपये न्यास को दान दिए।

    ठाकुर ने आईएएनएस को बताया कि जी.वी. हुराग, ली सी युआन, मून चूंग वांग और हरीश वाय ने दो नवम्बर 2002 को पैसे भेजे थे। उन्होंने बताया, “आरटीआई के तहत दी गई जानकारी में चारों दानकर्ताओं की मूल नागरिकता के बारे में सूचना नहीं दी गई है।”

    इसी तरह न्यास को अमेरकिा में रहने वाले मुरियारी क्लांस ने दो नवम्बर 2002 को 12 लाख, कजूए रावे ने 10 दिसम्बर 2003 को 480,000 और लगी हे ने 12 जनवरी 2004 को 226,900 रुपये प्रदान किए थे।

    Categories: समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *