• दलाई लामा से मिले उमर

    दैनिक जागरण, 14 जुलाई 2014

    20120715-JK

    राज्य ब्यूरो, जम्मू : लेह में कालचक्र के समापन समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने रविवार को बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा से भेंट कर आशीर्वाद लिया।

    रविवार को लेह में दलाई लाम का बौद्ध भिक्षुओं को कालचक्र शिक्षा देने का ग्यारह दिवसीय कार्यक्रम संपन्न हो गया। जारी वर्ष में लेह में तीसरी बार कालचक्र का आयोजन हुआ है। अब सोमवार को दलाई लामा की लंबी आयु के लिए प्रार्थना की जाएगी।

    इसी बीच समापन समारोह में विचार व्यक्त करते हुए उमर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है। सभी धर्मो, समुदायों के लोग आपस में मिलकर रहते हैं। उन्होंने राज्य की इस विशेषता को और मजबूत बनाने पर जोर दिया। इससे पूर्व उमर ने दलाई लामा व विश्व के अन्य हिस्सों से लोगों का स्वागत भी किया।

    गौरतलब है कि दलाई लामा ने कारगिल के पदम, जंस्कार में 23 से 25 तक निवार्ण हासिल करने के मुद्दे पर शिक्षा दी थी। एक जुलाई को वह लिकिर मठ में धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद उन्होंने 3 से 13 जुलाई तक कालचक्र शिक्षा दी। कालचक्र का आयोजन लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन, लद्दाख गोंपा एसोसिएशन व तिब्बतन जोनांग एसोसिएशन की ओर से किया गया। कालचक्र के पहले तीन दिन में दलाई लामा नाम्गयाल मठ के भिक्षुओं, वरिष्ठ लामाओं के साथ धार्मिक रीतियों में हिस्सा लिया। इसके बाद कालचक्र शिक्षा देने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *