• नोबेल विजेताओं के सम्मेलन में जाएंगे दलाई लामा

    एबीपी न्यूज़, 17 नवंबर 2014

    Dalai-Lamaधर्मशाला: तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के 14वें विश्व शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अगले माह इटली जाएंगे. दलाई लामा के कार्यालय के संयुक्त सचिव तेंजिन तकल्हा ने बताया, “परम पूज्य 12 से 14 दिसंबर तक रोम में नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.”

    शिखर सम्मेलन के सचिवालय ने एक बयान में कहा कि सम्मेलन पहले सितंबर में दक्षिण अफ्रीका में होना था, लेकिन वहां की सरकार द्वारा दलाई लामा को वीजा जारी न किए जाने की वजह से इसे रद्द कर दिया गया.

    बयान में कहा गया, “परमपूज्य दलाई लामा ने 22 अन्य शांति पुरस्कार विजेताओं के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की पुष्टि की है. इनमें आर्कबिशप डेसमंड टूटू, शिरीन एबादी, लेमह गबोई, तवाकुल करमान, मैरेड मग्युरे, जोस रामोस-होर्टा, डेविड ट्रिम्बल, लेक वालेसा एवं बेट्टी विलियम्स शामिल हैं.”

    रोम ही वह शहर है, जहां शिखर सम्मेलन की कल्पना ने जन्म लिया. रोम इससे पूर्व पहले आठ विश्व शिखर सम्मेलनों की मेजबानी कर चुका है. धर्मशाला में निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे दलाई लामा ने 27 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका यात्रा के लिए वीजा का आवेद दिया था.

    दलाई लामा के सहयोगी ने बताया कि पिछले पांच साल में यह तीसरी बार है जब दलाई लामा ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा रद्द की है. दलाई लामा को 1989 में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया था.

    Link of news article: http://abpnews.abplive.in/world/2014/11/17/article439991.ece/Dalai-Lama-to-attend-Rome-summit-of-Nobel-laureates#.VHxW1tKUfpM

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *