• बुद्धभूमि पर दलाईलामा से मिले राज्यपाल

    दैनिक जागरण, 10 जनवरी, 2017

    गया। बुद्धभूमि बोधगया में सोमवार को सूबे के राज्यपाल तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाईलामा से मिले। धर्मगुरु से मिलने से पहले राज्यपाल ने विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर में भगवान बुद्ध को नमन किया। राज्यपाल को बीटीएमसी के केयरटेकर भंते दीनानंद व भंते मनोज ने पूजा-अर्चना कराया। उसके बाद मंदिर के गर्भगृह में प्रमंडलीय आयुक्त लियान कुंगा व जिलाधिकारी कुमार रवि ने राज्यपाल को बीटीएमसी द्वारा प्रकाशित कैलेंडर भेंट किया।

    मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण राज्यपाल को जिला प्रशासन द्वारा मंदिर के पश्चिम द्वार से प्रवेश कराया गया। पवित्र बोधिवृक्ष को नमन करते हुए राज्यपाल मंदिर के गर्भगृह में पूजा-अर्चना करने गए। और उसी रास्ते से वापस लौटे। मंदिर से लौटने के पश्चात तिब्बत मंदिर में धर्मगुरु दलाईलामा से राज्यपाल मिले।

    गर्मजोशी के साथ दोनों ने एक दूसरे के हाथ पकड़े और शांति व आस्था का प्रतीक खादा भेंट किया। कुछ देर दोनों ने वार्ता की। इसमें दलाईलामा ने शांति, प्रेम व करूणा की बात से राज्यपाल को अवगत कराया। यह दौर अधिकारियों की उपस्थिति में चला। उसके बाद दोनों अकेले में कुछ देर वार्ता किए। राज्यपाल ने धर्मगुरु को बुद्ध प्रतिमा भेंट की और धर्मगुरु ने राज्यपाल को तंत्र की देवी तारा की प्रतिमा भेंट किया। दोपहर बाद राज्यपाल पटना के लिए प्रस्थान कर गए।

    Link of news articles: http://www.jagran.com/bihar/gaya-15350464.html

    Categories: मुख्य समाचार, समाचार

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *